Blog kya है और blogging kaise karte है? | शुरुआती मार्गदर्शक हिन्दी मे | 2021 मे शुरू करे ब्लॉगिंग


आज के इंटरनेट के युग मे Online blogs और videos लोग ज्यादा देखना पसंद कर रहे है। अब ऑनलाइन हमे कोई भी जानकारी आसानी से मिल जाती है क्यूकी ऐसे बोहोत से ऑनलाइन blogs है जैसे हमारा ब्लॉग Gyaniladka है जहा पर आपको आपके काम की जानकारी मिलती है।

पर बोहोत से लोग है जो नहीं जानते है की ब्लॉग क्या होता है और ब्लॉगिंग कैसे करते है? हमारे इस ब्लॉग मे आपको बताएँगे की blog kya hai? Blogging meaning in hindi.

ब्लॉगिंग तो इंटरनेट के आने के बाद शुरू हो गई थी और फिर यह लोकप्रिय भी हो गई। ब्लॉगिंग यह अब digital मार्केटिंग का हिस्सा है जहा से लोग अब मार्केटिंग भी करते है और पैसे भी कमाते है।


Blog kya है और blogging kaise karte है?

Blog क्या है?

Blog यह web logका छोटा रूप है। ब्लॉग यह एक ऑनलाइन diary है जिसे ब्लॉगर द्वारा हर रोज अपडेट क्या जाता है। blog एक website पर होस्ट किया जाता है जहा पर कोई भी visitor आकार ब्लॉग पढ़ सकता है।

Blog को blogger.com पर बिकुल फ्री बनाया जा सकता है। किसी भी ब्लॉग को हम कोई भी सर्च इंजिन मे सर्च करके पढ़ सकते है। यहा पर ब्लॉगर को आर्टिक्ल publish करना होता है।

ब्लॉग यह एक गूगल द्वारा दी गायी फ्री सर्विस है जो 1998 मे शुरू की गयी थी। यहा पर कोई भी अपने विचारो को share कर सकता है और इसका डिज़ाइन भी इसी तरह का है की कोई भी इस्तेमाल कर सकता है।

Blog एक डिजिटल diary है जहा पर कोई भी अपने photos, videos, articles, infographics, आदि को आर्टिक्ल के माध्यम से share कर सकता है।  

Blogging क्या होता है?

Blog को लिख कर जब publish किया जाता है उसे blogging कहते है और blogging कोई भी कर सकता है। ब्लॉगिंग किसी भी विषय पर की जा सकती है जैसे फ़ैशन, मनोरंजन, स्पोर्ट्स, टेक्नालजी आदि। । ब्लॉग का design समय समय पर बदलना, कमेंट का reply देना, समय समय पर ब्लॉग को पोस्ट करने को ब्लॉगिंग कहा जाता है।

Blogging दो प्रकार की होते है:

1. Personal blogging

2. Professional blogging

1. Personal blogging

Personal blogging को कई लोग अपनी hobby की तरह लिखते है। इस ब्लॉगिंग मे लोग अपनी कुछ कहानिया, घटना और अपना दिनचर्या को लिखकर बताते है। यह ब्लॉगिंग ज़्यादातर celebrities ही लिखते है और अपनी lifestyle के बारे मे बताते है। और इंका उद्देश्य ब्लॉग से पैसा कमाना नहीं होता है।

2. Professional blogging

Professional blogging को लोग अपने एक profession और business की तरह समझते है। जहा वो समय समय पर ब्लॉग पोस्ट करके blog को मैंटेन करके पैसे कमाते है।

ये दोनों एक दूसरे से अलग है क्यूकी प्रॉफेश्नल ब्लॉगिंग मे प्लान बनके ब्लॉग को लिखा जाता है।

Blogger कैसे बने?

एक व्यक्ति जो ब्लॉग पर ब्लॉग पोस्ट लिखता है और पब्लिश करता है उसे blogger कहते है। ब्लॉगर बनाने के लिए कोई डिग्री या qualification की जरूरत नही होती है और कोई भी ब्लॉगर बन सकता है।

ब्लॉगर उसे विषय पर ब्लॉग लिखता है जिस विषय का उसको ज्यादा ज्ञान होता है या उस फील्ड मे माहिर होता है जैसे cooking, makeup, technology, आदि और इसे ही niche कहा जाता है। और वो उसी niche को चुनता है जिस का content को ज्यादा मजेदार और ज्यादा बेहतर लिख सकता है, जिसे लिखने मे उसे अच्छा लगता है।

एक blogger को समय समय पर ब्लॉग पोस्ट लिखने के साथ साथ blog का SEO, keyword research, topic को ढूंदना, traffic को अपने site पर लाना, ब्लॉग का design और speed को बेहतर बनाना, ब्लॉग को सोश्ल मीडिया पर share करना जैसे और कई काम होते है।

 

ब्लॉग को कैसे बनाए?

Blog बनाना बोहोत ही आसान होता है। ब्लॉग आप दो तरीको से बना सकते है जिसमे एक फ्री यानि मुफ्त ब्लॉग और पैसे देकर बनाया हुआ ब्लॉग। ब्लॉग को इंटरनेट की मदद से बनाया जा सकता है। इसके लिए कोई CMS service उपलब्ध होनी चाहिए।

चलिये जानते है की फ्री ब्लॉग कैसे बनाते है। फ्री ब्लॉग को बनाने के लिए कई प्लैटफ़ार्म है जैसे Blogger.com, wordpress.com, wix.com, आदि। फ्री ब्लॉग के साथ साथ यहा पर इनके domain extension जैसे sitename.blogspot.com, sitename.wordpess.com जैसे domain मिलते है। वही आप अपना domain name खुद खरीदकर इस्तेमाल कर सकते है।

अब बात रही पैसे से ब्लॉग बनाने की तो पहले हमे ये छीजे चाहिए जैसे:

·       Hosting

·       CPanel

·       Domain

·       SSL certificate

यह सब बाते पूरी करने के बाद कोई भी अपना ब्लॉग आसानी से बना सकता है। और फिर अपने CPanel पर Wordpress को install करके अपना ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते है जहा आपको seo करने के लिए और blog लिखने मे मदद करने के लिए plugins मिलते है।

ब्लॉग बनाने के बाद क्या करे?

ब्लॉग बनाने के बाद आपको अपने ब्लॉग को google search console यानि webmaster tools मे submit करनी होगी इसके लिए अपने ब्लॉग को search console मे verify करना होगा जो की बोहोत ही आसान काम है। verify करने के बाद आपको अपनी साइट का sitemap सबमिट करना होगा। और फिर अपने सभी ब्लॉग URL को भी index करना होगा।

ब्लॉग बनाने के बाद क्या करे?

ब्लॉग बनाने के बाद और search engines मे index होने के बाद आप अपने ब्लॉग को Google Adsense के लिए apply कर सकते है पर आपका ब्लॉग  Google Adsense Policies के खिलाफ नही होना चाहिए। approval मिलने के बाद आप अपने site पर ad लगा सकते है और जब भी कोई visitor आपके ब्लॉग पर आएगा  और ad पर क्लिक करेगा तो आपको  पैसे मिलेगे। पर यह आपके keyword के cpc पर निर्भर होता है और हर keyword का cpc अलग अलग होता है।

यह तरीका है Google Adsense से पैसे कामने का और ब्लॉग की मदद से कई और तरीको से भी ब्लॉग से पैसे कमाए जा सकते है जैसे affiliate marketing, और भी जाने।  

सफल Blogger बनाने के लिए क्या करे?

अगर आपको एक सफल ब्लॉगर बनाना होगा तो आपको अपने ब्लॉग के लिए कई सारे काम करने होगे और कई techniques को जानना होगा जैसे की

·       आपको हर कुछ समय बाद नई पोस्ट डालनी होगी।

·       धीरज रखना होगा क्यूकी आपको थोड़ा समय लगेगा ब्लॉग पर ट्रेफिक लाने मे और पैसे कमाने मे।

·       Unique और हटके articles लिखे जिससे की ज्यादा लोग आपके ब्लॉग पर आए।

·       अपने ब्लॉग को और भी social media पर share करे, pages और channels बनाइये।

·       कोशिश करते रहे और हार न माने।

यह थी कुछ बाते जो आपको सफल blogger बना सकती है और पैसे कमाने मे मदद कर सकती है।

Blog और blogging की पूरी जानकारी हिन्दी मे

आज अपने पढ़ा की ब्लॉग क्या है?(blog and blogging in hindi) आशा है की आपको ब्लॉगिंग के बारे मे लिखी जानकारी पसंद आयी होगी और समझ आयी होगी।

अब सब ऑनलाइन आने लगे है और race मे दौड़ रहे है। blogging मे भी competition बढ़ गया हर पर हर कोई इसमे सफल नही है इसलिए मेहनत करते रहे और एक दिन जब सफल ब्लॉगर बन जाए तो Gyaniladka को जरूर याद कीजिएगा।

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद आया हो तो इसे जरूर share करे और आपके विचार हमे comment मे जरूर बताइये।                 

 

 



1 Comments

Previous Post Next Post